Founder, Life Health Coach - H H S India | 1237 Followers
2 months ago

क्या आप प्रबंधक है?
क्या आपको लगता है की एक अच्छा प्रबंधक होना सफलता की एकमात्र कुंजी है?
क्या आपको लगता है की समय पर वेतन देना, काम करने के लिए आरामदायी माहौल,बेहतर सुविधाएं, वेतन में वृद्धि,पदोन्नति, पहननेके लिए अच्छी वर्दी, आदि इत्यादि कमर्चारियों को खुश रखने के लिए पर्याप्त है?
कुछ औरभी बाते है जिन्हे जानने के बाद आपकी सोच बदल जाएगी।
अपने क्षेत्र के काम का बेहतर तजुर्बा होना, सभी कार्यों की समय से पूर्व आपूर्ति करने में और सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होना, किसी भी व्यक्ति को एक सफल प्रबंधक बना सकता है लेकिन लोकप्रिय नहीं। हो सकता है की आप एक सफल प्रबंधक होने के बावजूद भी आपके कर्मचारी आपके साथ काम करने से खुश न हो। ऐसे में जो संघटन अपने कर्मचारियों को अहेम मानते हुए उन्हें प्राथमिक दर्जा देते है, वे संघटन आपके सफल प्रबंधक होने के बावजूद भी आपको संघटन से बहार जाने का रास्ता दिखा सकते है, जब कर्मचारी आपके साथ काम करने से खुश न हो।
इसीलिए, सफल प्रबंधक होने के साथ साथ आपको एक बेहतरीन इंसान होना भी आवश्यक होता है। उसके लिए आपको क्या करना है, आइये इसे जानते है।
१ आपको कर्मचारियों के साथ सिर्फ एक प्रबंधक के रूप में नहीं बक्ली उनके माता या पिता के रूप में भी उनसे व्यवहार करना होगा।
२ हो सकता है कुछ कर्मचारी उम्र में आपसे बड़े हो, फिर भी आपको उन्हें अपने बच्चों की तराह समझना होगा। उम्र में आपसे बड़े होने के बावजूद भी वे आपसे निचले स्तर पर काम कर रहे है इस बात का ऐहसास आपको उन्हें कभी भी होने नहीं देना होगा।
३ उम्र चाहे जो भी हो, हर व्यक्ति की आकलन-शक्ति और परिपक्वता भिन्न होती है इस बात को आपको हमेशा याद रखना होगा।
४ एक ही पद पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों की अलग अलग व्यक्तिगत खासियतें पेहचानकर हर एक के साथ आपको बहोतही संवेदना के साथ पेश आना होगा।
५ सभी के साथ आपको व्यक्तिगत स्तर से जुड़कर उनकी निजी समस्याओं को जानना होगा जिसके असर से कर्मचारियों की कार्यक्षमता प्रभावित हो जाती है।
६ जिस तरह व्यक्ति के भिन्न व्यक्तिमत्व होते है उसीतरह हर कर्मचारी के उद्देश्य भी एक दूसरे से भिन्न होते है। आपको उन्हें जानना होगा और सभी कर्मचारियोंकी उनके उदेश्यों तक पहुचनेमे आपको उनकी सहायता करनी होगी।
७ कर्मचारियोंकी ताकत की बार-बार प्रशंसा करके उन्हें प्रोत्स्ताहीत करते रहे और उन्हें अपनी दुर्बलताओं को परास्त करने के लिए आपको उनके मार्गदर्शक की भूमिका निभानी होगी।
८ कर्मचारियों के निजी खुशिओं में शामिल होने के साथ-साथ उनके निजी दुखों के पलों में भी आपको उनका साथ देना होगा।
९ कर्मचारी एक मानव है, मशीन नहीं। उनकी भावना, इच्छाये, उनकी मर्यादा और अपेक्षाएं, इन सभी को उनके प्रबंधक होने के नाते आपको समझना होगा।
१० आपकी देखभाल में आपके हर कर्मचारी के व्यवसायिक विकास के साथ-साथ उसका व्यक्तिगत विकास भी हो इसे आपको सुनिश्चित करना होगा।

अगर आप बताये गए इन बातों पर अमल करेंगे तो आप निस्संदेह सफल प्रबंधक बनोगे और खुद के साथ-साथ अपने सभी साथीयोंका विकास करने में आपको कामयाबी मिलेगी।


#mouth #leadershipskills #buzz #leadershipdevelopment #managers #seascaperestaurant #thoughtfortheday #thoughtoftheday #digitalmarketing #wellness #life #mentoring #counselling #individualcounselling #businesscoach #branding #sales #selfcare #success #coaching #marketing #personalitydevelopment #personalbranding #motivation #inspiration #people #society #students #businessmen #parents #employees

image